CANDLESTICKIDEA.COM

Option Trading In Hindi – ऑप्शन ट्रेडिंग से Profit कैसे कमाए

Rate this post

Beginners के लिए Financial Market में शुरुआत करने के लिए Option Trading In Hindi एक शानदार Option हो सकता है। यह Investors को Possible Losses के against मे Hedging करते हुए Possible Return लेने के लिए Allow करता है अपने Investment पर । Option Trading In Hindi एक Complex और Difficult Subject है, लेकिन Right Knowledge और Strategies के साथ, Beginners Confidence से Market में Navigate कर सकते हैं।

इस Article में, हम Option Trading In Hindi की मूल बातें, beginners के लिए उपलब्ध विभिन्न प्रकार की Option Strategies, कैसे Option Trading कैसे कर सकते है और Option Trading से पैसे कैसे कमाये और Option Trading Tips पर करीब से नज़र डालेंगे। इसके अतिरिक्त, हम Beginners के लिए Best Practice पर चर्चा करेंगे, ताकि वे आप Informative Desicion ले सकें और अपने Risk को Effectively Mange करके अपने Investment पर एक अच्छा Return ले सकें है ।

Table of Contents

ऑप्शन ट्रेडिंग की बेसिक बातों – Basic of Option Trading In Hindi

Option Trading In Hindi की Basic बातों को समझना किसी भी Beginner के लिए आवश्यक है जो Market में Entry करना चाहता है । या ऑप्शन ट्रेडिंग शुरू करना चाहता है ।

ऑप्शन क्या है? – Option Kya Hai

Option वह Contract होते जिसके के जरिए किसी भी Underlying Asset को कुछ Premium दे कर Specific Price पर buy और Specific Price पर Sell करने का अधिकार देते है पर Buy और Sell करने का दायित्व नहीं है और Option Trading जिससे Trader को Movement पर Profit बनाने और Possible Returns उनके Investment पर लेने के लिए Allow करता है ।

ऑप्शन के प्रकार – Types of Option In Hindi

दो मुख्य Option के प्रकार होते है ।
Call Option
Put Option

Call Option

एक Call Option धारक को एक Specific Price पर, Specific Date तक एक Underlying Asset को Buy करने का अधिकार देता है जिससे Trader Underline Asset कि Price मे Up Side Movement आने पर Profit बनाने के काम मे लेते है ।

Put Option

एक Put Option धारक को एक Specific Price पर, Specific Date तक एक Underlying Asset को Sell करने का अधिकार देता है। जिससे Trader Underline Asset कि Price मे Down Side Movement आने पर Profit बनाने के काम मे लेते है ।

Market मे Up Side या Down Side Movement आने पर Traders अपनी Strategy के अनुसार Option Buying और Option Selling का उपयोग कर Profit बनाते है ।

Strike Price

Strike Price वह Price है जिस Specific Price पर Trader Underlying Asset के Contract को Buy या Sell करता है वह Strike Price होती है ।

Expiry Date

Expiry Date वह Specific Date है जिस Specific Date तक Option Contract Valid है उसके बाद Option Contract Validity समाप्त हो जाती है वह Expiry Date होती है ।

ऑप्शन ट्रेडिंग कि एक Intrinsic Value और एक Premium भी होता है। Intrinsic Value जैसे एक Stock कि Right Value को Intrinsic Value कहते है । वैसे ही Contract कि Right Value को Intrinsic Value कहते है ।

Intrinsic Value

Intrinsic Value Underlying Asset कि Strike Price और Current Market Price के बीच का अंतर है। Intrinsic Value से किसी भी Option Contract के बारे मे ये बताता है कि Contract मंहगा है या नही ।

Premium

दूसरी ओर, Premium वह Price है जो Buyer, Seller को Option के लिए Pay करता है। Premium, Intrinsic Value और एक Time Value Concept से बना है, जो Underlying Asset के भविष्य के Market Price की Uncertainty को दर्शाता है।

ऑप्शन ट्रेडिंग भी दो Conditions में की जा सकती है, Long और Short, Long Option Position तब होती है जब आप Option Buy करते हैं और Short Positon तब होती है जब आप Option Sell करते हैं। एक Long Position में, Option के धारक को उम्मीद है कि Underlying Asset की Price में वृद्धि होगी, जिससे उन्हें Profit पर Option Sell की अनुमति मिलेगी ।

एक Short Position में, Option धारक को उम्मीद है कि Underlying Asset की Price घट जाएगी, जिससे उन्हें कम Price पर Option Sell करने और Profit कमाने को Allow करता है ।

Option Trader एक Specific Time Period के भीतर एक Specific Price पर Underlying Asset को Buy या Sell के लिए अधिकार Buying या Selling की Practice है, लेकिन Obligation नहीं है। दो Main Type के Option Call Option और Put Option हैं, जो धारक को क्रमशः एक Underlying Asset Buy करने या Sell करने का अधिकार देते हैं।

Option Market को Effectively Navigate करने के लिए Strike Price, Expiration Date, Intrinsic Value, Premium और Long और Short दो Conditions को समझना महत्वपूर्ण है।

ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे करते है – Option Trading Kese Krte Hai

Option मे Trading करने के लिए आपके पास Trading Account होना चाहिए जो आप जब Demat Account Open करते हो उसी के साथ Open होता है । जिससे Trading कि जाती है । लेकिन ऑप्शन ट्रेडिंग करने के लिए Future और Option Segment चालू होना चाहिए जो आपको Activite करवाना पढ़ता है जिसमे आपके 6 महीने कि Bank Account का Statement या Card के 6 Month के से होता है । उसके बाद आप Option मे Trading शुरु कर सकते है Right Knowledge के साथ ।

ऑप्शन ट्रेडिंग मे कैसे पैसे कमाते है – Option Trading Se Kese Pese Kamate hai

ऑप्शन ट्रेडिंग मे कैसे पैसे कमाते है | Option Trading Se Kese Pese Kamate hai

कई अलग-अलग Strategies का उपयोग करके Option Buying और Option Selling करके कमाया जाता है ऑप्शन ट्रेडिंग मे दो चीजो से पैसा कमाया जाता है एक Price Movement का और दूसरा Time का Price Movement जब Trader का Views Up Side होता है तो Trader Call Option Buy या Put Option sell करता है और Profit होने पर Trade Exit करके पैसा कमाता है या Trader का View Down Side का है तो Trader Put Option Buy करता है या Call Option Sell करता है और Price बढने पर Sell करता है और Profit होने पर Trade Exit करके पैसा कमाता है । इस तरह से ऑप्शन ट्रेडिंग मे पैसा कमाते है ।

Option Trading Course – ऑप्शन ट्रेडिंग के लिए कोर्स

ऑप्शन ट्रेडिंग के लिए Course आज Market बहुत Option Available है जिसमे Free और Paid शामिल है । ऑप्शन ट्रेडिंग कोर्स ज्यादातर Brokerage Companies Provide करती है जिसमे Zerodha, Upstox, Sharekhan शामिल है और कुछ Institute Trading के लिए Specially है और NSE( National Stock Exchange ) भी Certificate Course करवाती है

Free Option Trading Course

ऑप्शन ट्रेडिंग के Free Courses ज्यादातर YouTube पर है । कुछ Website पर है । जो कि निम्न प्रकार है जो Experience Traders के द्वारा बनाए गए है ।

  1. Option Alpha – Learn More
  2. Pushkar Raj Thakur और Anant Lodha – Learn More
  3. Utkarsh Bhargava – Learn More
  4. Rajiv LB Roy – Learn More

Paid Option Trading Course

ऑप्शन ट्रेडिंग के Paid Course कही अलग-अलग Website पर है जहाँ ये Courses Institutes के द्वारा बनाए गए है Institute जो कि Experience Traders के द्वारा चलाया जा रहे है इन Course मे Trading कि पूरी जानकारी दी जा रही है ।

  1. NSE – Learn More
  2. Udemy – Learn More

Option Trading strategies

एक Beginner को Guide करने के लिए विभिन्न प्रकार की Option Trading Strategies के बारे में जानें और अपने लिए सही एक का चयन कैसे करें

Beginners के लिए चुनने के लिए कई अलग-अलग प्रकार की Option Strategies उपलब्ध हैं। Beginners के लिए कुछ सबसे Popular Option Trading Strategies के प्रकार निम्न है ।

Covered Call

एक Covered Call Strategy में, एक Trader Underlying Asset में एक Long Call Position रखता है और उसी Asset पर Call Option Sell करता है। यह Strategy Possible Losses को सीमित करते हुए Additional Income Generate करने में मदद कर सकती है ।

Protected Put

एक Protected Put Strategy में Underlying Asset में Long Position की Protect करने के लिए Put Option Buy करना शामिल है। Underlying Asset का Market Price घटने की Condition में यह Possible Losses को सीमित करने में मदद कर सकती है ।

Bull Call Spread

Bull Call Spread एक Strategy है जिसमें कम Strike Price पर Call Option Buy करना और उच्च Strike Price पर Call Option Sell करना शामिल है। इस Strategy का उपयोग तब किया जाता है जब Trader Underline Asset के Market Price में वृद्धि की अपेक्षा करता है।

Bear Put Spread

Bear Put Spread एक ऐसी Strategy है जिसमें उच्च Strike Price पर Put Option Buy करना और कम Strike Price पर Put Option Sell करना शामिल है। इस Strategy का उपयोग तब किया जाता है जब Trader Underlying Asset के Market Price में कमी की उम्मीद करता है ।

OI in Hindi – Open Interest कैसे Profitable बनने मे एक कदम कैसे आगे ले जाता है – Read More

ये Strategy Beginners के लिए Suitable हैं, क्योंकि वे Understand और Execute करने में Comparatively Simple हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Option Trading Risks से भरा हो सकता है और उन्हें Execute करने से पहले इन Strategies के Risks और Mechanics को पूरी तरह से समझना महत्वपूर्ण है। यह एक अच्छी Thinking है Trading Plan होना और Market को बेहतर ढंग से समझने और Informative Decision लेने के लिए खुद को लगातार Educate करना भी महत्वपूर्ण है।

यह Mention करना जरूरी है कि ये कई अलग-अलग Options की Strategies के कुछ उदाहरण हैं जो उपलब्ध हैं। एक Beginner के रूप में, यह तय करने से पहले कि किसका उपयोग करना है, विभिन्न Strategies पर Search करना और समझना महत्वपूर्ण है। विभिन्न Strategies के Risks और Rewards को समझने भी महत्वपूर्ण है जो आप Financial Advisors से जान सकते है या इस Research करके जान सकते है जो आपको अपने Investment Goal और Risk Tolerance के लिए उपयुक्त Strategy चुनने में मदद करेंगें ।

Option Trading Tips

Option Trading Complex और Risky से भरा हो सकता है, खासकर Beginners के लिए। हालांकि, Right Knowledge और Right Approach के साथ, Beginners Option Trading को सफलतापूर्वक Navigate कर सकते हैं और अपने Investment Goals को प्राप्त कर सकते हैं। ऑप्शन ट्रेडिंग Tips निम्न प्रकार है ।

खुद को Educate करे

Trading शुरू करने से पहले, Option Market और Option Trading कि प्रक्रिया की अच्छी समझ होना जरूरी है। Books, Articles और Educational Material पढ़ें, और विभिन्न ऑप्शन ट्रेडिंग की Strategies, Market के Trend और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानने के लिए Webinar और Seminars को Attendant करते है खुद को Educate करे हमेशा ।

छोटी शुरुआत करे

एक Beginner के रूप में, छोटी शुरुआत करे और धीरे-धीरे अपनी Condition को अच्छा बनाया है। यह आपके Risk को कम करते हुए आपको Experience और आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करेगा ।

एक Trading Plan बनाए

इससे पहले कि आप कोई Trade करें, एक Trading Plan बनाए जो अच्छी तरह से Define Trading Plan हो । जिसमें आपके Investment Goal, Risk Tolerance और आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली Strategies को शामिल करे ।

Limited Risk ले

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप Trade में कितने Confident है, अपने अनुसार Limited Risk लेना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने का एक तरीका Stop-loss Order का उपयोग करे, जो Market के आपके Against मे चलने पर Automatically रूप से एक Trade Exit कर देता है।

Portfolio Diversification मे रखे ।

अपने Portfolio में Diversification लाने से Risk को फैलाने और किसी एक Trade या Market Events के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है। अपने Portfolio में Diversification लाने में मदद के लिए Stocks, Bonds, Mutual Funds और Options के Mix में Investment करने पर विचार जरूर करें ।

लगातार Monitoring और Adjustments करे ।

Market और अपने Trade पर नजर रखें। अपने Performance की Monitoring करें और आवश्यकतानुसार अपनी Strategy को Adjust करें ।

Financial Advisors और Brokers के साथ काम करे

Beginners के रूप में, Financial Advisor या Broker के साथ काम करना महत्वपूर्ण है जो Guide कर सकता है और आपको Informational Decision लेने में मदद कर सकता है।

यह ध्यान देने योग्य है कि ऑप्शन ट्रेडिंग हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं है और शुरू करने से पहले ऑप्शन ट्रेडिंग के Risks और Mechanics को पूरी तरह से समझना महत्वपूर्ण है। खुद को लगातार Educate करना और Market की Conditions से update होना और उसके अनुसार Strategy को Adjust करना भी महत्वपूर्ण है।

Stock Market Conversion के लिए हमारा Telegram Channel Join करे । – Join Now

Option Trading Books – ऑप्शन ट्रेडिंग के लिए बुक्स

ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे हमने इस Article मे ज्यादा से ज्यादा चीजो और Concept के बारे मे बताने कि कोशिश कि है लेकिन अगर आप फिर ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे आप और भी बाते जानना चाहते है तो कुछ Option Trading Books Trader के द्वारा Highly recommend कि जाती है जिनमे कुछ Paid Books है और कुछ Free है ।

Free Option Trading Books

  1. NSE Free Book – Click Here
  2. Option Trading – Click Here
  3. Advance Option Trading – Click Here
  4. Option Trading Strategies – Click Here

Paid Option Trading Books

  1. Equity Derivatives NISM – Click Here
  2. Option Selling – Click Here
  3. Managing Expectation – Click Here
  4. Option Volatility and Pricing – Click Here
  5. Best Option Trading Strategies For Indian Market – Click Here

Option Trading Advantages And Disadvantages

Option Trading In Hindi के अपने Advantage और Disadvantages है जहाँ एक Side पर आप जितना चाहे उतना बड़ा Profit ले सकते है वही Risk Management ना होने कि वजह से अपना Main Capital भी गवा सकते है

Option Trading Advantage

  • High Returns कि सम्भावना – ऑप्शन ट्रेडिंग मे आप कितनी भी Income कर सकते है कम Capital के साथ भी अगर आपके पास एक अच्छा Trading Plan और Risk Management हो तो ।
  • Limited Risk – ऑप्शन ट्रेडिंग मे Trader को Advantage होता है कि उसका ज्यादा से ज्यादा Loss हो सकता है वो हो सकता है वो Primeum जो उसने Pay किया Option के लिए ।
  • Versatility – ऑप्शन ट्रेडिंग को Hedging और Income Generation सहित विभिन्न प्रकार की Trading Strategies के लिए Options का उपयोग किया जा सकता है।
  • Flexibility – Stocks, Commodities और Forex सहित Underlying Asset की एक Wide Range पर Options का कारोबार किया जा सकता है।
  • Income कि Opportunity – Underlying Asset का अपनी Expected दिशा मे ना बढने पर भी Trader Option Selling करके Primeum इक्ट्ठा कर के एक अच्छी Income कर सकता है ।

Option Trading Disadvantages

  • Complexity – ऑप्शन ट्रेडिंग जटिल हो सकती है क्योकि इसमें कई अलग-अलग Strategies और Factors को ध्यान मे रखते हुए किया जाता है।
  • Time Decay – Options का एक Limited Time Period होता है और समय के साथ इनका Price मूल्य भी कम होता जाता है ।
  • Volatility – Option मे Volatility के अत्यधिक संवेदनशील होते है । जिससे Options कि Price मे उतार-चढ़ाव होता रहता है ।
  • Limited Liquidity – कुछ Options कि Liquidity सीमित होती है । जिससे Options को Favorable Price पर Buy और Sell करना मुश्किल हो जाता है ।
  • बडे Losse कि सम्भावना – हालांकि ऑप्शन ट्रेडिंग मे Risk Limited होती जो Premium आपने Pay किया उससे ज्यादा Loss नही होगा फिर भी यदि Trader अपनी Position को Effective ढंग से Manage नहीं करते हैं, तो Option Trading में बढे नुकसान हो सकते है।

Conclusion

Option Trading Beginners के लिए एक Powerful Investment Equipment हो सकता है जो Learning और Displine Attitude अपनाते है । Option Market और Option Trading In Hindi कि Mechanics के बारे में खुद को Educate करके, Beginners Education और Skills Develop कर सकते हैं जो Informational Decision लेने और अपने Investment Goals को प्राप्त करने के लिए आवश्यक हैं।

इसके अतिरिक्त, छोटी शुरुआत करके, एक Trading Plan बनाकर, Risk को Limited करके, अपने Portfolio में Diversification लाकर, Patience रखक और अपनी Strategies की Regularly Monitoring और Adjustments करके, Beginners अपने Risk को कम कर सकते हैं और अपने Returns को अधिकतम कर सकते हैं।

अंत में, Beginners को एक Financial Advisor या Broker के साथ काम करने पर विचार करना चाहिए जो Guidence देगें सकते हैर Beginners को Complex Option Market में Navigate करने में मदद कर सकता है। Right Mindset और Attitude के साथ, Beginners सफलतापूर्वक ऑप्शन ट्रेडिंग कर सकते हैं और अपने Financial Goals को प्राप्त कर सकते हैं

Option Trading In Hindi FAQ

ऑप्शन ट्रेडिंग मे शुरुआत करने के लिए कितने पैसे चाहिए ?

ऑप्शन ट्रेडिंग मे पैसे कमाने के लिए पैसे Option Strategies के अनुसार जरूरत होती है आप Option Buying करते है तो 15,000 ₹ से 20,000 ₹ मे हो जाती है और Option Selling करते है तो 1,00,000 ₹ से Start होती है पर Hedging के जरिए Option Selling 50,000 तक भी कर सकते है ।

ऑप्शन ट्रेडिंग से कितने पैसे कमा सकते है ?

ऑप्शन ट्रेडिंग के जरिए आप जितना पैसा चाहे उतना पैसा कमा सकते है यह आपके ऊपर निर्भर होता है आपकी Strategies, Mindset और आपकी Analysis कैसी है ।

ऑप्शन ट्रेडिंग मे कैसे Profit होता है ?

ऑप्शन ट्रेडिंग मे Profit तब होता है जब Trader Up Side View रखता है और Call Option खरीदता है और Market Up Side जाता है तो Call Option कि Price बढती है और Trader को Profit होता है ।

ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे सीख सकते है ?

ऑप्शन ट्रेडिंग सीखने के लिए Books, Courses, Mentorships और YouTube Video जरिए सीख सकते है ।

Call और Put क्या होते है ?

Call और Put Option Trading मे Contracts होते है जो Trader अपने View के अनुसार Buy और Sell करता है ।

2 thoughts on “Option Trading In Hindi – ऑप्शन ट्रेडिंग से Profit कैसे कमाए”

  1. Pingback: Stock Burner Net Worth | Dinesh Kirola net Worth In Hindi - CANDLESTICKIDEA.COM

  2. Pingback: IRM Energy IPO First Day Subscription Status - CANDLESTICKIDEA.COM

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top