Moving Average Crossover Meaning In Hindi – कैसे देता है Buy और Sell Signal

Moving Average Crossover Meaning In Hindi
Rate this post

Moving average Crossover  तब आता है, जब Faster (short-term moving average) Moving Average Crossover, Long-Term Moving average को Cross करता है। Moving average Crossover  System आपको Trade में Potential Entry और Exit Points का पता करने में मदद करता है। Share Market कि दुनिया एक बहुत तेजी से चलने वाली दुनिया है। Shares के Price और Market Trend को लगातार बदलते रहते है। 

कभी-कभी Shares के Price और Market Trend बहुत तेजी से बदलते हैं। Moving average Crossover के द्वारा Traders यह भी अनुमान लगा सकते हैं कि Share को Long करना है या Short करना है। आइए विस्तार से जानते हैं- Moving average Crossover  क्या होता है? What is Moving average Crossover in Hindi. 

Stock के कुछ Movement Short Term के होते हैं, जबकि कूछ, हफ्तों, महीनों या वर्षों तक चल सकते हैं। Simple Moving average Crossover  System का उपयोग करके Traders को Share Market Trend की पहचान करने में मदद मिलती है। साथ ही Market Trend का लाभ उठाने के लिए संभावित Entry और Exit Points को पहचानने में भी मदद मिलती है।

What Is Moving Average Crossover In Hindi – मूविंग एवरेज क्रॉस ओवर क्या है?

Moving average Crossover एक Popular Trading Strategy है। जिसका उपयोग Traders और Investors द्वारा Market Trend में संभावित परिवर्तनों की पहचान करने के लिए किया जाता है। इसमें दो अलग-अलग Moving Average का उपयोग Crossover को जानने के लिए किया जाता है। Crossover में आमतौर पर एक Short Term Moving Average और एक Long-Term Moving Average Crossover पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। Market Trend को आमतौर पर Temporary, Short Term और Long Term Trend के रूप में जाना जाता है। 

एक Crossover तब होता है जब Chart पर Faster Moving Average, Slower Moving Average को Crossover करता है। यानि Short Term Moving Average Line Long Term Moving Average Line को Cross करता है। इस Cross Point का उपयोग Share Market Traders Traders और Investors Share खरीदने और बेचने के लिए करते हैं।

Moving Average Crossover Trading Strategy In Hindi – मूविंग एवरेज क्रॉस ऑवर ट्रेडिंग स्ट्रेटजी

जब किसी Share का Price उसके 200-Days के Long-Term Simple Moving Average से ऊपर होता है। तो इसका मतलब Share Price का Price Strong Uptrendट में है। इसी तरह जब किसी Share का Price उसके 200 -Days के Long-Term Moving Average से नीचे होती है। तो इसका मतलब Share का Price Downtrend में है। 

Share में खरीदारी का Signal तब मिलेगा, जब Share का Short-term Moving Average 50-Days का Simple Moving Average, 200 Days के Long-Term, Simple Moving Average को ऊपर से Crossover करता है। तब Share खरीदने चाहियें। इसमें Short Term Simple Moving Average, Long-Term Simple Moving Average से ज्यादा होता है। 

इसी तरह Share को बेचने का Signal तब मिलता है जब Shadow शेयर का Short Term 50-Days का Simple Moving Average, 200Days के Long-Term Moving Average को नीचे से Cross करता है। यानि Short Term Simple Moving Average, Long-Term Simple Moving Average से कम होता है। तब Share को बेचना चाहिए। 

इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि 50-Days और 200-Days का Simple Moving Average Crossover Trading Strategy एक Long-Term Trading Strategy होती है। आप इस Period को अपने Trade की Durations(अवधि) के अनुसार और कम कर सकते हैं। जैसे 5-Days, 10-Days या 15 Days आदि। इसी को Moving average Crossover कहा जाता है। 

Crossover का उपयोग Share Matket या किसी Share के Performance का अनुमान लगाने और Trend में आने वाले बदलावों, जैसे Reversal या Breakout की Predictions करने के लिए किया जाता है। सामान्य उदाहरणों में Golden Crossover और Death Crossover आदि शामिल हैं, जो विभिन्न Moving Average में Crossover की तलाश करते हैं।

इस तरह के Crossover का उपयोग Market Trend में बदलाव का Siganl देने के लिए किया जा सकता है और इसका उपयोग Black Box Trading System में Trade को Trigger करने के लिए किया जा सकता है। Share Market Trading में कई प्रकार के Moving average Crossover Traders द्वारा उपयोग किये जाते हैं। 

Share Market में Golden Crossover तब होता है जब Chart पर 50-Days की Moving Average Line 200-Days की Moving Average Line को नीचे से ऊपर की तरफ Cross कर जाती है। Death Crossover इसकी विपरीत स्थिति होती है। इसमें 50-Days की Moving Average Line 200-Days की Moving Average Line को ऊपर से नीचे की तरफ Cross कर जाती है। लेकिन Death Crossover Future में Market में गिरावट का Reliable Indicator नहीं माना जाता है।

RSI Indicator In Hindi – RSI के जरिये कैसे Trading को Imporve कर सकते है – Read More

How to Use Moving Average Crossover

किसी भी Share के Technical Analysis में Crossover का उपयोग यह Predict करने के लिए किया जाता है। कि Future में कोई Stock कैसा Perform करेगा? Crossover के अधिकांश मॉडलों में Share खरीदने और बेचने के Signal ही मिलते हैं। कि Underlying Asset को खरीदने या बेचने का समय आ गया है। Investor Terminal Point, Price Trend और Money Flow जैसी चीजों को Track करने के लिए अन्य Indicators के साथ Crossover का उपयोग करते हैं।

Moving Average का Signal देने वाले Crossover आमतौर पर Breakout और Breakdown का कारण होते हैं। Moving average Crossover  के आधार पर Price Trend में बदलाव निर्धारित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, Trend Reversal के लिए एक Technic में आप 5-Day के Moving Average के साथ, 15-Days के Moving Average का उपयोग कर सकते हैं। इन दोनों के बीच Crossover आपको Trend में Reversal, या Breakout या Breakdown का Signal देगा।

एक Breakout का Signal 5-Day के Moving Average द्वारा 15-Day के Moving Average को Crossover करने से होगा। जब Chart पर 50-Days के Moving Average की Line 15-Days के Moving Average को ऊपर की तरफ Crossover करेगी तो यह एक Uptrend का Signal होगा। तब आपको Shares में खरीदारी करनी चाहिए। 

इसी तरह Share के Price में Breakdown का Signal तब होगा जब 50-Days का Moving Average Price 15-Days के Moving Average Price को Chart पर नीचे की तरफ Cross करेगा। उस Time आपको Shares को बेचना चाहिए। 

Long-Term Time-Frame के Short-term के मुकाबले Strong Signal मिलते हैं। उदाहरण के लिए, एक Candle Chart, 1 Min के Chart की तुलना में अधिक वजन रखता है। इसके विपरीत, छोटी Time-Frame ( बहुत Short-term) पहले के Indication देती हैं। लेकिन वे Fake Signals के प्रति भी संवेदनशील होती हैं। Market Volatility की वजह से बहुत Short-term में Fake Signal ज्यादा मिलते हैं। इसलिए इनके आधार पर किसी Trade में Position बनाते समय आपको बहुत सावधान रहना चाहिए।

Stock Market Conversion के लिए हमारा Telegram Channel Join करे । – Join Now

Golden Crossover Moving Average In Hindi – गोल्डन क्रॉसओवर मूविंग एवरेज

Golden Crossover Moving Average In Hindi - गोल्डन क्रॉसओवर मूविंग एवरेज

Golden Crossover एक Chart Pattern है जिसमें अपेक्षाकृत Short Term, Moving Average, Long-Term Moving Average से ऊपर हो जाता है। Golden Crossover Price में तेजी का Breakout Pattern है, जो एक Crossover से बनता है। जिसमें Stocks के Short-Term Moving Average(जैसे कि 50-Days का Moving Average) अपने Long Term Moving Average(जैसे 200-Days का Moving Average) या Resistance Level Crossover करती है।

चूंकि Long-term Indicators अधिक महत्व रखते हैं, Golden Crossover का मतलब Share Market या Share में Long Term तेजी यानि Bull Market की Possibility दर्शाता है। इस दौरान High Trading Volume Trend के Conference का Siganl होता है।

Golden Crossover एक Technical Chart Pattern है, जो Market में बड़ी रैली की संभावना को दर्शाता है। Golden Crossover Chart पर तब दिखाई देता है जब किसी Stock का Short Term, Moving Average उसके Long Term, Moving Average से ऊपर हो जाता है। Golden Crossover की तुलना Death Crossover से की जा सकती है। जो Market में Bearish Price Movement का Signal देता है। 

Death Crossover Moving Averag In Hindi – डेथ क्रॉसओवर मूविंग एवरेज

Death Crossover” एक Market Chart Pattern है, जोकि Share के Price में कमजोरी को दर्शाता है। यह एक Short Term, Moving Average की गिरावट को बताया करते है जिसका अर्थ है एक निश्चित अवधि में Stock, Stock Index, Commodities या Cryptocurrency के Short-term Moving Average Price का Long Term Moving Average से नीचे जाना। 50-Days और 200-Days Moving Average Share Market के सबसे महत्वपूर्ण और अधिक ध्यान से देखे जाने वाले Share Market Moving Average हैं।

अपने अशुभ नाम के बावजूद, Death Crossover Share Market में डरने लायक मील का पत्थर Moving Average नहीं है। Share Market कि History बताता है कि यह Average से अधिक Return के साथ निकट भविष्य में बड़े उछाल से पहले Death Crossover बनता है।

Death Crossover, Chart पर तब दिखाई देता है। जब किसी Stock का Short Term Moving Average(50-Days) उसके Long Term Moving(200-Days) से नीचे चला जाता है। नाटकीय नाम के बावजूद, हाल के वर्षों में Death Crossover के बाद Share Market में Average से अधिक Short Term मे अच्छे Return प्राप्त हुए हैं। 

इसी तरह 50-Days Moving Average Price का 200-Days Moving Average को Cross करके ऊपर बढ़ना Golden Crossover के रूप में जाना जाता है। यह Share Market में गिरावट खत्म होने का Signal हो सकता है।

Moving Average Crossover YouTube Video

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *