What Is Share Market In Hindi – शेयर मार्केट क्या है

What Is Share Market In Hindi
Rate this post

जय हिंद दोस्तो यदि आप Stock market, Share Market In Hindi से अनजान नही है और आप इसके बारे में आसान बोलचाल की भाषा में शेयर मार्केट क्या है ? हिन्दी मे समझना और इसके बारे में जानना जानकारी लेना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं और इस article में हम जानेंगे कि Share Market के बारे में, Stock Exchanges के बारे में, Share Market में Shares कैसे खरीदें और बेचे जाते हैं । शेयर मार्केट में खरीदने के लिए आवश्यक Accounts के बारे में और हमने इस प्रकार सभी प्रश्नो के उत्तर देने कि कोशिश कि है

What is Share Market In Hindi – शेयर मार्केट क्या है

Share Market, Stock Market आदि के नाम आप ने सुने होंगा और कही अलग – अलग तरह कि बाते आपने अलग – अलग लोगो से सुनी होंगी जैसे Companies के Stocks ऊपर चले गये नीचे आ गए Nifty, Sensex चढा उतरा आदि के बारे मे
लेकिन आसान भाषा में कहा जाए तो Share Market में Shares या टुकड़े होते हैं ऐसे Companies के जो मार्केट में लिस्टेड होती हैं और बिजनेस करती हैं और इस Share Market में से उन्ही Companies के छोटे-छोटे Parts होते है जिनकि Price हमको दिखाई देती हैं या फिर जो हमको बताई जाती है और यह उस Company छोटे से छोटे Parts का price होता है । और इस Market Shares को खरीदा और बेचा इस वजह से ही इसे Share Market या Stock market कहा जाता है । और Stock के लेन देन या खरीदने और बेचने के लिए Stock Exchanges होते है ।

How to Select Stocks For Investing In Hindi – कैसे Stocks पर अच्छे Return पा सकते है ? – Read More

What Is Stock Exchange In Hindi – स्टॉक एक्सचेंज क्या है

Stock Exchange को अपन आसान भाषा मैं यह कह सकते हैं की स्टॉक एक्सचेंज वह Authority होती है जहाँ पर अलग-अलग Companies listed होती हैं और उनके Stocks या Shares का लेनदेन या खरीदा बेचा जाता है और इन एक्सचेंज ओं के द्वारा ही किसी भी Stock की Stock Price Demand और Supply के अनुसार उसकी Price को Stock Exchanges पर दिखाया जाता है । हमारे देश मुख्य रूप से दो Stock Exchanges Nse ( National Stock Exchanges) और Bse ( Bombay Stock Exchanges ) है । और इन Stock Exchanges कि Top Companies मिलाकर बनाया जाता है Index fund जो कि Nse के लिए Nifty और Bse के लिए Sensex है ।

How Stock Price Goes Up and Down In Stock Market In HIndi – स्टॉक मार्केट में स्टॉक की प्राइज कैसे ऊपर और नीचे होती है

Stock कि मुख्य रूप से Demand और Supply पर काम करती है । जैसे Market मे जब भी seller किसी Stock को High Price पर बेचते है । और उस Price पर Buyers भी Available है । और Stock को खरीदते है । तब Market मे उसकी Price ऊपर जाती है और इसके विपरीत जब Buyer Market Price कम Price पर Stock खरीदते है तो Price नीचे जाती है ।

How many ways for Stock buying and Selling by Companies in Hindi – कम्पनी शेयर कितने प्रकार से खरीदे और बेचे जाते है ?

Share market मे Shares को खरीदने के मुख्य रूप से दो तरीके है पहला होता है । Primary Market जिसमे Share Directly Companies से खरीदा और बेचा जाता है जिसमे Share को खरीदने के लिए Company के IPO मे Apply करना होता है और बेचने के लिए Company के Buyback मे Apply करना होता है और यहा पर Companies अपने Share Price Decided करती है और यहाँ पर Primary Market खत्म हो जाता है ।
और यही से Secondary Market शुरू होता है Stock Exchanges Secondary Market होता है Share के लिए यहा पर आप जो Market मे Stock Price चल रही है । उसको आसानी से अपने Brokers के जरिए से खरीद सकते है । और यहाँ पर Price Market के अनुसार चलती है ।

How To Buy Or Sell Share In Share Market In Hindi – शेयर मार्केट मे कैसे शेयर खरीदा और बेचा जाता है ?

Share Market मे Share को खरीदने और बेचने के लिए Market मे Buyers और Seller होना आवश्यक होता है और Buyers और Sellers बोली लगाते है Buyers खरीदने के लिए Sellers बेचने के लिए Buyers के द्वारा लगाई बोली को bid Price कहते है और Sellers द्वारा लगाई गई बोली को Aks bid कहा जाता है और जहाँ ये Price Match होती है वहाँ Sellers का Share बिक जाता है और Buyers Share खरीद लेता है और इस रह से Share खरीदा और बेचा जाता है ।

How To Earn Money In Share Market In Hindi – शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमा सकते है ?

Share Market से पैसे कमाने के लिए मुख्य रूप से दो तरीके होते है । Investing और Trading

  • Investing – Investing करने वालो को Basically Investors कहा जाता है । यहाँ एक Investors एक अच्छा पैसा तब कमाता है जब ऐसे Company मे पैसा Invest करता है । जो Grow कर रही हो और Growing Companies को पहचान ने के लिए Investors Fundamental Analysis करता है । जिस मे Company के Founder, Management, Balance sheet, Profit और Loss देखे जाते है । इसके जरिए Growing Companies को पहचान जा सकता है । उस मे Invest करते है जब Shares को Buy करके कम से 2 से 10 या उसे ज्यादा Shares को अपने Portfolio मे रखते है । तब यहाँ Profit बनाते है ।
  • Trading – Trading करने वालो को Basically Traders कहा जाता है । यहाँ एक Trader जब पैसा कमाता है । जब कोई Stock या Derivative Short term के लिए खरीद कर रखते है । उस पर पैसे बढने पर उसका Profit Book कर लेते है और यहा पर Profit बनाने के लिए Traders को तोड़ी अच्छी Knowledge होनी चाहिए। Candlestick Pattern, Candlestick, Price Action और ऐसी कई चीजो के बारे पता होना चाहिए । जब एक Trader यहा पैसे कमाता है और Traders किसी भी Share को कुछ दिनो से लेकर महीनो के लिए रखता है । तब वह यहाँ पैसा कमाता है ।

Investors और Traders मे भेद करने के लिए कहा जाता है । ” कि हर एक Investors Trader जरूर होता है लेकिन हर Traders Investor नही होता है ।”

Stock Market Conversion के लिए हमारा Telegram Channel Join करे । – Join Now

शेयर खरीदने और बेचने के लिए आवश्यक अकाउंट –

Share Market मे Shares को खरीदने और बेचने के लिए Directly Exchanges से Stocks को ना ही खरीद सकते और ना ही बेच सकते है इसके लिए पहले हमको दो Accounts को Open किया जाता है Trading Account और दूसरा होता है Demat Account और यह दोनों Accounts एक साथ ओपन होते हैं जो कि एक Broker जरिए Open किए जाते हैं Trading Account से Shares को buy और Sell करने के काम आता है और दूसरा Account Buy और Sell किए हुए Shares को रखने के लिए काम मे आता है ।

Share Market Kya Hai – YouTube Video

Conclusion

दोस्तो यहाँ तक आने के लिए धन्यवाद और हम इस Article के जरिए देखा shares कि Prices कैसे ऊपर नीचे होती है , कैसे Shares खरीदे और बेचा जाता है , किस किस प्रकार के Accounts कि जरूरत होती है किस किस प्रकार से Invest किया जाता है और बहुत कुछ और हम आशा करते ये सब आप समझ आया होगा । और यदि आप किसी भी प्रकार कि जानकारी हम से चाहते है तो Comment Box मे Comment कर के बताई ये ।
जय हिंद 🇮🇳🇮🇳🇮🇳

Share Market से जुडे FAQ

भारत मे कितने Stock Exchange है ?

भारत मे दो मुख्य Stock Exchanges Nse (National Stock Exchanges) और Bse (Bombay Stock Exchanges)

Stock Exchange क्या होते है ?

Stock Exchange वह Authority होती है जहाँ पर अलग-अलग Companies listed के Stocks या Shares का लेनदेन या खरीदा बेचा जाता है

क्या Share Market से पैसे कमा कर अमीर बन सकते है ?

हाँ Share Market से अमीर बना जा सकता है इस के दो तरीके है पहला Investing दुसरा Trading


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *